Header Ads Widget

सभी सीएचओ की उपस्थिति सार्थक एप पर होगी.. स्वास्थ्य विभाग की पथरिया और हिण्डोरिया क्षेत्र की बैठक.. निर्माणाधीन सीएम राइज विद्यालय जबेरा का कलेक्टर ने किया निरीक्षण, बडे़ ही सहज भाव से छात्र.छात्राओं के सवालों के दिये जबाव..

स्वास्थ्य विभाग पथरिया और हिण्डोरिया क्षेत्र की बैठक 

दमोह। कलेक्टर कार्यालय सभा कक्ष में कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर की अध्यक्षता में हिण्डोरिया और पथरिया क्षेत्र की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को सुदृण करने के उद्देश्य से बैठक आयोजित की गई। बैठक में तीन बिंदुओं पर विशेष रूप से चर्चा गईए जिसके संबंध में कलेक्टर श्री कोचर ने कहा जितने भी हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर है उनमें सीएचओ अपने निर्धारित समय प्रातरू 10 बजे से शाम 4 बजे तक प्रतिदिन उपस्थित रहेंगे। मंगलवार और शुक्रवार को वे विलेज ड्यूटी पर संलग्न रहेंगे। श्री कोचर ने कहा सभी सीएचओ की उपस्थिति सार्थक एप पर होगी। इस सबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए बताया गया।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा जो मरीज वहां पर आते हैंए उनका समयबद्ध उपचार और यदि इस लेवल पर उपचार संभव न हो तो ऐसी स्थिति में उनकी टेली मेडिसिन के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श दिलवानाए दवाईयां दिलवाना और तीसरा बिंदु मातृ.शिशु मृत्यु दर पर काम करनाए यह तीन बेसिक उद्देश्य कलेक्टर श्री कोचर ने संबंधित स्वास्थ अधिकारियों को दिये। उन्होंने कहा इस पर सघन मॉनिटरिंग सिस्टम लागू करने जा रहे है। सभी सीएचओ ने आश्वस्त किया है कि वे एक टीम के रूप में बेहतर काम करेंगे।

कलेक्टर श्री कोचर ने कहा सभी एएनएम की डायरी पूरी भरी रहना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा स्वास्थ्य विभाग के अलावा अन्य विभागों के अधिकारी आकर भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का निरीक्षण करेंगे। साथ ही सीबीएमओ को नियमित निरीक्षण के निर्देश दिये गये। सभी सबंधित समय पर उपस्थित रहे अन्यथा कड़ी कार्रवाई की जायेगी। श्री कोचर ने कहा अच्छा कार्य करने वाले सम्मानित किये जायेंगे। कलेक्टर ने कहा मुझे लगता है कि हम जल्द ही जिले की स्वास्थ्य व्यवस्था को बहुत बेहतर बनाने की स्थिति में होंगे। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारीए पथरिया तथा दमोह क्षेत्र के सीण्बीण्एमण्ओण् एवं सीएचओ उपस्थित रहे।

 कलेक्टर ने बडे़ ही सहज भाव से छात्र.छात्राओं के सवालों के दिये जबाव.. दमोह।  दमोह में 6 सीएम राइज स्कूल बन रहे हैं। मेरा उद्देश्य हैं सभी सीएम राइज स्कूलों का एक.एक बार मैं निरीक्षण करूए इसके दो उद्देश्य हैंए पहला सीएम राइज स्कूल में अभी समर कैंप चल रहे हैं। आज मैंने जबेरा में चल रहे समर कैंप का अवलोकन किया हैंए कल दमोह में किया था। समर कैंप में बच्चों के साथ मैंने समय बिताया हैंए उनकी एक्टिविटीज को देखा है जो की सराहनीय है।

इस आशय की बात आज कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने जबेरा सीएम राइज स्कूल के भ्रमण के दौरान कही। उन्होंने कहा यहां छोटे.छोटे बच्चे भी बहुत क्रियेटिव तरीके से अपनी एक्टिविटीज में लगे हुए थे जिसमें एक खास एक्टिविटी जो मैंने देखी जिसमें उन्होंने मतदान की पूरी प्रक्रिया को यहां पर किया थाए इसके अलावा कई छात्रों ने चित्रकला और अन्य कलाओं में बहुत अच्छे तरीके से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया है जो काबिले तारीफ है। 

कलेक्टर श्री कोचर ने बताया सीएम राइज स्कूल की निर्माणा धीन भवन का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा भवन निर्माण का कार्य समय सीमा में तथा पूरी गुणवत्ता के साथ पूर्ण किये जाने निर्देशित किया हैं। बताया गया कि कार्य तय समय.सीमा में चल रहा हैं और यदि यही गति रही तो हम इसको समय से पहले भी पूरा कर सकते हैं। उन्होंने बताया एप्रोच रोड के बारे में कुछ इश्यू हैं जिनको एक हफ्ते के अंदर रिजॉल्व करने का प्रयास किया जायेगा।उन्होंने कहा छात्र.छात्राओं ने चित्रकला व अन्य प्रतियोगिताओं के माध्यम से बहुत अच्छे तरीके से अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया हैं। श्री कोचर ने कहा शिक्षक कॉम्पिटेटिव एक्जाम के अनुसार तैयारी करवाये। छात्र. छात्राओं की केरियर काउंसलिंग भी वन टू वन करवाई जाये। उनकी समस्याओं का समाधान करें। मैं भी एक केरियर काउंसलिंग के तौर पर काम कर चुका हूं। आगे आने वाले समय में मैं सभी छात्र.छात्राओं को मांटिवेट भी करूंगा

कलेक्टर श्री कोचर को अपने बीच पाकर छात्र.छात्राओं में उत्साह नजर आया। उन्होंने  कलेक्टर से अपने कैरियर से सबंधित प्रश्न पूछे। जिस पर श्री कोचर ने बड़े ही सहज भाव से जबाव देते हुए कहा समस्याओं पर ध्यान ना देकर अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित होना चाहिए। हमें पढ़ाई लिख कर और बोलकर करना चाहिए। अपने विद्यालय भ्रमण के दौरान कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने छात्र.छात्राओं द्वारा बनाई गई चित्रकलाए ड्राईंग सहित अन्य कलाकृतियों को देखकर सराहना की। कलेक्टर ने छात्र.छात्राओं से हाथ मिला कर उनका उत्साहवर्धन किया।  इस अवसर पर तहसीलदार डाँ विवेक व्यास पीआईयू के अधिकारी प्राचार्य संजय बाजपाई उप प्राचार्य अजय सिंघई पीडब्ल्यूडी एस डी ओ और इंजीनियर्स की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments